न्यूज़ सुपर ,स्टाफ रिपोर्टर :
कोलकाता, 6 अगस्त 2024
डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ द्वारा समर्थित विश्व स्तनपान सप्ताह हर साल अगस्त के पहले सप्ताह में विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह सप्ताह दुनिया भर में स्तनपान की सुरक्षा, प्रचार और समर्थन के लिए मनाया जाता है। स्तनपान बच्चे के स्वस्थ जीवन के लिए सबसे अच्छी शुरुआत है और इससे माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आजीवन लाभ होता है। शिशुओं के लिए उचित अनुपात में सभी आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति के अलावा, स्तनपान नवजात शिशुओं को एलर्जी, बीमारी, मोटापा और मधुमेह, कैंसर आदि जैसी कई अन्य बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा, स्तनपान कराने से माताओं को बच्चे के जन्म के बाद बहुत जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है और मदद भी मिलती है। वजन कम करने में. इसके अलावा, स्तनपान कराने से माताओं में उच्च रक्तचाप, स्तन कैंसर, डिम्बग्रंथि कैंसर और टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो जाता है। इस वर्ष के उत्सव का विषय है – *”अंतराल को कम करना: सभी के लिए स्तनपान समर्थन”*।

सियालदह डिवीजन के बी.आर.सिंह अस्पताल ने सियालदह स्थित अस्पताल सभागार में पूरे उत्साह के साथ विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया। कार्यक्रम में डॉ. अनिरुद्ध कीर्तनिया, डॉ. सुभाशीष दास, डॉ. शुभंकर होम, डॉ. बिजन साहा और डॉ. पारुल दत्ता उपस्थित थे।

डॉ. कीर्तनिया ने अपने संक्षिप्त और जानकारीपूर्ण भाषण में, परिवार, समाज और कार्यस्थलों में स्तनपान और सहायक वातावरण के महत्व को रेखांकित किया। डॉ. देबाशीष बंद्योपाध्याय और डॉ. ब्यूटी सरकार ने त्वचा से त्वचा के संपर्क, मां और शिशु के बीच शून्य अलगाव और 6 महीने तक केवल स्तनपान के महत्व पर जोर दिया। प्रसिद्ध नियोनेटोलॉजिस्ट डॉ बिजन साहा ने स्तनपान और कंगारू मदर केयर के विभिन्न व्यावहारिक पहलुओं पर विस्तार से बताया। नवजात शिशुओं की देखभाल की एक महान हस्ती डॉ. पारुल दत्ता ने सफल स्तनपान और नवजात देखभाल की बेहतरी के लिए अपने प्रेरक भाषण के माध्यम से नर्सिंग बिरादरी और छात्रों का मार्गदर्शन किया।

डॉ शुभंकर होम ने स्तनपान के महत्व को अच्छी तरह से बताया और मेहमानों और प्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया। विचार-विमर्श के बाद एनआईसीयू/बीआरएसएच की नर्सिंग अधीक्षक सुश्री ग्रिंडेलिया मंडल और अमृता मंडल द्वारा दो स्पष्ट प्रस्तुतियां दी गईं, जिसमें कामकाजी महिलाओं में स्तनपान और स्तनपान के मिथकों और तथ्यों का खुलासा किया गया, जो आज सफल स्तनपान के लिए हस्तक्षेप के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं।

सम्पूर्ण कार्यक्रम का आयोजन विभाग द्वारा किया गया। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और विभाग के. बाल रोग विभाग, बी आर सिंह अस्पताल। विभिन्न विशिष्टताओं के डॉक्टरों, नर्सिंग अधिकारियों और पैरामेडिकल स्टाफ और दर्शकों ने जागरूकता कार्यक्रम में सहजता से भाग लिया। पूरा सत्र वास्तव में ज्ञानवर्धक और दर्शकों के लिए पूरी तरह से जानकारीपूर्ण था।