न्यूज़ सुपार,
कोलकाता, 16 अगस्त 2024।
अस्पतालों और कार्यस्थलों पर महिलाओं की सुरक्षा और भलाई अब सियालदह डिवीजन के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। हाल की घटनाओं ने महिलाओं के खिलाफ उत्पीड़न और हिंसा को रोकने के लिए बढ़ी हुई सतर्कता और सामूहिक प्रयासों की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। पूर्वी रेलवे का सियालदह डिवीजन अस्पतालों और रेलवे परिसरों में महिलाओं के लिए पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने पर तुला हुआ है।

महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और किसी भी तरह की सुरक्षा चूक को दूर करने के प्रयास में, श्री दीपक निगम, डीआरएम/एसडीएएच द्वारा शाखा अधिकारियों, चिकित्सा निदेशक/बीआरएसएच और अन्य डॉक्टरों की उपस्थिति में बी.आर.सिंह अस्पताल में एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई। सियालदह डिवीजन के अंतर्गत बी.आर.सिंह अस्पताल और अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था का गहन मूल्यांकन किया गया।

महिला डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिकल कर्मचारियों और अन्य कर्मचारियों के लिए 360° सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाने का निर्णय लिया गया है:-

1. अस्पताल के हर कोने का व्यापक सीसीटीवी कवरेज।
2. पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था की स्थापना.
3. महिलाओं को सुरक्षा की भावना प्रदान करने हेतु अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती।
4. डॉक्टरों, कर्मचारियों और पैरामेडिक्स सहित सभी के लिए अनिवार्य पहचान पत्र।
5. अस्पताल में दरवाजे खोलने और बंद करने के लिए अद्वितीय क्यूआर कोडिंग प्रणाली का उपयोग करना।
6. विशेषकर संवेदनशील स्थानों पर पैनिक बटन लगाना।
7. निम्नलिखित समर्पित हेल्पलाइन नंबरों का परिचय – 0332383 3831, 0332352 5351।

डीआरएम/एसडीएएच ने महिलाओं में सुरक्षा की भावना बहाल करने के लिए सभी संबंधित उपायों को तत्काल लागू करने का निर्देश दिया है। उन्होंने सुरक्षा कर्मियों से पूरी तरह सतर्क रहने और प्रशासन से अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सतर्क रहने का आग्रह किया। महिला सुरक्षा एक सामूहिक जिम्मेदारी है और हमें सभी के लिए सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए मिलकर प्रयास करना चाहिए।